राजस्थानन की सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ विधानसभा उपचुनाव के लिए आज शाम 6 बजे प्रचार थम जाएगा. हालांकि अब प्रत्याशी और समर्थक घर-घर जाकर मतदाताओं से जनसंपर्क कर सकते हैं. प्रचार के अंतिम दिन प्रमुख पार्टियों के दिग्गज राजनेता अपनी-अपनी पार्टी के प्रत्याशी के समर्थन में चुनाव मैदान में प्रचार के लिए ताकत झोंकेंगे. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया और आरएलपी के राष्ट्रीय संयोजक हनुमान बेनीवाल सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर रहेंगे.वहीं 17 अप्रैल को यानि 2 दिन बाद मतदान होगा और राजस्थान के पार्टियों की प्रतिष्ठा EVM में कैद हो जाएगी.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतदान समाप्त होने के समय से 48 घंटे पूर्व की अवधि यानी 15 अप्रैल, गुरुवार सायं 6 बजे से राजनीतिक दल और प्रत्याशियों द्वारा सार्वजनिक सभा आयोजित करने, जुलूस निकालने, सिनेमा, दूरदर्शन, इलेक्ट्रोनिक एवं सोशल मीडिया के माध्यम से चुनाव प्रचार करने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. साथ ही संगीत-समारोह, नाट्य-अभिनय अथवा अन्य कोई मनोरंजन कार्यकम आयोजित कर चुनाव प्रचार नहीं किया जा सकेगा.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा चुनाव प्रचार के दौरान भी उम्मीदवार या उसके समर्थक किसी के गले नहीं लगें, किसी के पैर न छूएं और न ही किसी से हाथ मिलाएं. उन्होंने कहा कि प्रशासन यह भी सुनिश्चित करे कि प्रचार के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाए. उन्होंने मतदान दिवस पर राजनैतिक दलों या अभ्यर्थियों द्वारा जो पर्ची बूथ लगाए जाते हैं, वहां भी कोविड प्रोटोकॉल की पूर्ण पालना कराई जाए.

गौरतलब है तीनों विधानसभाओं में कुल 7 लाख 43 हजार 802 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इनमें 3 लाख 80 हजार 192 पुरुष और 3 लाख 63 हजार 610 महिला मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगी.