जयपुर. राजस्थान सरकार ने राजस्थान में पुलिस उपनिरीक्षक यानी सब इंस्पेक्टर (एसआई) के पदों के लिए एक बार बंपर भर्ती निकाली थीं. इन भर्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया पुन: शुरू करने के साथ ही राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से परीक्षा की तिथि भी घोषित कर दी है. परीक्षाओं में लगभग 75 हजार उम्मीदवार भाग लेंगे.
आपको बता दें कि राजस्थान में सभी राज्य स्तरीय भर्ती परीक्षाओं जैसे राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) और राजस्थान पुलिस सेवा (RPS) आदि का आयोजन राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा ही किया जाता है. राजस्थान लोक सेवा आयोग यानी आरपीएससी की ओर से राजस्थान पुलिस भर्ती 2021 के तहत 859 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 09 जून, 2021 से शुरू हो चुकी है.

पुलिस भर्ती अभियान के तहत सब इंस्पेक्टर और प्लाटून कमांडर रिक्ति के पदों पर भर्ती की जा रही है. इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 29 जून, 2021 है.

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में पांच साल और महिला अभ्यर्थियों को 10 साल की छूट दी गई है. पहले नोटिफिकेशन में आयु सीमा 20 से 25 वर्ष तय थी. लेकिन सरकार की ओर से इडब्लूएस अभ्यर्थियों को राहत देने के बाद पुरुष अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा 30 वर्ष और महिलाओं के लिए 35 वर्ष कर दी गई.

शैक्षिक योग्यता-
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री का होना अनिवार्य है। साथ ही उन्हें हिंदी लेखन और संस्कृति के बारे में जानकारी होना भी आवश्यक है.

अभ्यर्थियों की आयु सीमा-
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को 5 वर्ष एवं महिला अभ्यर्थियों को 10 वर्ष की ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क- इडब्लूएस कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 350 रुपये है.

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन- 
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 09 जून, 2021 से 29 जून, 2021 तक rpsc.rajasthan.gov.in या https://sso.rajasthan.gov.in/signin के जरिये आवेदन कर सकते हैं.